Translate

सोमवार, 6 नवंबर 2023

नामकरण

बच्चे के जन्म के बाद पिता को अपने बच्चे पर बहुत प्रेम आया तो उसने उसका नाम चिंटू रक्खा , अब सभी लोग और स्वयं भी चिंटुआ ही कह कर पुकारने लगे ।

चिंटुआ जब पांच साल का हो गया , तो उसके पिता ने उसका नाम स्कूल में लिखवा दिया ।

स्कूल में चिंटुआ का नाम विकास लिखवाया गया । चिंटुआ जब क्लास में गया तो सर जी ने अटेंडेंस लेना शुरु किया , लेकिन विकास नाम का कोई छात्र नहीं खड़ा हुआ , लास्ट में सर जी ने पूछा - 

तुमने अटेंडेंस क्यों नहीं बोला  ?

तो चिंटुआ ने कहा कि मेरा नाम नहीं आया सर  ।

सर जी ने पूछा -

क्या नाम है तुम्हारा ?

उसने कहा चिंटुआ ।

सर जी ने रजिस्टर खोल कर देखा उसमें सिर्फ एक ही  नाम विकास का बचा हुआ था , फिर फोटो से मिलाया तो वह चिंटुआ का ही फोटो था ।

सर जी ने कहा कि तुम्हारा नाम विकास है ।

जब विकास का नाम आए तो यस सर कहना ।

चिंटुआ ने घर जा कर सबसे कहा कि स्कूल में सर जी ने मरा नाम बदल दिया है । वह मुझे विकास कहते हैं और अपने रिजिस्टर में भी यही नाम लिखें हैं  । 

 तब चिंटुआ के पापा ने कहा कि - 

बेटा सर जी ने नाम नहीं बदला है । मैंने खुद तुम्हारा नाम विकास लिखवाया है ।

तो आप लोग हमेशा मुझे चिंटुआ क्यों कहते थे ? 

मुझे कभी बताया भी नहीं कि मेरा नाम विकास है ।

तो दोस्तों कहने का मतलब है , कि बच्चों को हमेशा एक ही नाम से पुकारें जो उसका वास्तविक नाम है । जिससे उसे भी पता रहे , कि मेरा वास्तविक नाम यही है । कभी - कभी बच्चे जब खो जाते हैं , तो वह  घर पर पुकारने वाला नाम ही बताते हैं ।

जब कि इस्तहार ( गुमसुदा की तलाश ) में घर वाले अक्सर असली नाम लिखवाते हैं । जिससे पता चलने में कठिनाइयां आती हैं । इस लिए कृप्या नाम और बच्चे की मानसिकता पर ध्यान दें । ज्योतिषाचार्यों का भी कहना है , कि नाम का असर भाग्य और कर्म दोनों पर पड़ता है ।

कोई टिप्पणी नहीं: