Translate

सोमवार, 16 नवंबर 2020

कल ईश्वर ने नहीं बनाया है

नीद को अर्धमृत्यु ( आधी मौत ) भी कहा जाता है ।
गांवों में बुजुर्गों के द्वारा एक कहावत भी सुनी है कि -
गहरी नींद में सोया हुआ व्यक्ति और मरा हुआ व्यक्ति दोनों एक समान होते हैं ।
वास्तविक मृत्यु की बेला कोई भी हो सकती है । लेकिन मैं यह पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि इस दुनियां में आया हुआ कोई भी व्यक्ति मरने के लिए कल का सूरज नहीं देख सकता जैसे कुछ परिणाम मैं आप को बताता हूं ।
1- कोई शाम को मर गया उसने कल का सूरज नहीं देखा ।
2- कोई रात में ही मर गया उसने कल का सूरज नहीं देख ।
3- कोई भोर में ही मर गया उसने कल का सूरज नहीं देख ।
4- कोई आठ बजे दिन में , कोई 9 , 10 , 11 , 12 यानी सुबह होने से लेकर भोर के पहर तक में मरते हैं ।
अब कोई ऐसा भी है कि सुबह हो गई सूरज निकल गया और वो मर गया तो उसने आज का सूरज देखा है कल का नहीं । कल का सूरज कोई भी नहीं देख सकता ।
वास्तविकता तो ये है कि कल कभी होता ही नहीं सब आज होता है । सिर्फ एक पहचान के लिए कल का नाम दिया गया है जैसे दिनों का नाम , महीनों का नाम , साल का सन , और लोगों का नाम सब पहचान के लिए नामकरण किये गये हैं । सिर्फ बेला , पहर और पल होते हैं । सुबह की बेला से लेकर दोपहर तक में बहुत से पल होते हैं जिसे छंड़ भी कहा जाता है ।
अगर ईश्वर ने आप को दिया है तो सिर्फ रात और दिन इन्हीं रात और दिन में सभी बेला, पल और एक एक छंड़ हैं बाकी सब लोगों ने बनाया है । कल ईश्वर ने नहीं बनाया है ।
कल के बारे में सोचने के लिए ईश्वर ने नहीं कहा है ।
मुझे उम्मीद है कि आप लेख को अच्छी तरह समझ गये होंगे अगर आप के अंदर कोई सवाल रह गया हो तो मेरे ब्लॉग को फालों कर के पूछ सकते हैं या मुझे 7388939329 पर काल करें या इसी नम्बर पर वाट्सेप करें । अगर आप के अंदर किसी भी प्रकार के विचार हों जिसे आप लोगों को बताना चाहते हैं तो आप अपने विचारों को लिखें और मुझसे संपर्क करें मैं आप के विचार आप के नाम के साथ अपने ब्लॉग पर शेयर करुंगा ।

कोई टिप्पणी नहीं: