Translate

शुक्रवार, 14 जुलाई 2023

भविष्य वक्ता

जो भविष्य वक्ता होते हैं । 
जो लोगों के भविष्य के बारे में एक - एक पल को जानते हैं । ऐसे लोग बहुत ही विशाल ह्रदय के होते हैं । लोगों के भविष्य को देख कर यह जानते हुए भी कि आगे आने वाला समय अंधकारमय है , फिर भी वह यही कहते हैं , कि आगे आने वाला समय बहुत ही उज्जवल और लाभदायक होगा , धन से अमीर होने की संभावना है ।
दुश्मन मित्र हो जाएंगे , और मित्र सबसे बड़े सहयोगी हो जाएंगे ।
यह खुशफहमी से भरा हुआ एक सब्जबाग है ।
जिसकी खुशी में आदमी बिन्दास जीता है , क्यों कि उसके दिमाग में यह गुंजता रहता है कि अब मैं अमीर बन जाउंगा , कोई मेरा अनहित नहीं कर सकता । अब तो सब मेरे हित में ही होंगे ।
चलो ये भी ठीक है , कम से कम झूठी तसल्ली और झूठी गलतफहमी में ही सही , आदमी अपने अच्छे दिनों के इंतजार में खुशी से जीता तो है ।
अब आगे ईश्वर ही जाने कि वह भविष्य वक्ता की बातों को सही करेगा या उस बात को सही कर देगा जिस बात को भविष्य वक्ता ने सामने वाले के दिल को रखने के लिए अपने तरफ से बना कर कही है ताकि वह अपने जीवन से निराश न हो सकें ।
लेकिन आज के दौर में हर आदमी अपने आप में माडलाईज एवं आर्टिफिशियल भविष्य वक्ता बना घूम रहा है ।
जब जिसको चाहा यह कह देते हैं कि अब तुम्हारे भीख मांगने के दिन करीब आ गये हैं ।
ऐसा इस लिए है कि हर लोग यही चाहते हैं , कि जो कोई भी कुछ करे तो उनसे राय मशविरा जरुर करें । भले ही वो अपन सारा काम स्वयं करें किसी से कुछ पूछने या बताने की आवश्यकता नहीं समझते है । लेकिन जब आप से एक छोटी सी भूल या चूक हो जाती है तो उसपर अपने ज्ञ्यान का पिटारा खोल देते हैं । जब कि खुद को कभी मुड़ कर यह नहीं देखते कि स्वयं से कभी भूल या चूक हुई है या नहीं या मैंने खुद आज तक कितनी सफलताएं हासिल की है , मगर इन सब बातों की कोई प्रवाह नहीं है । उन्हें तो अपनी भविष्यवाणी देना ज़रूरी है ।
निष्कर्ष - 
यदि आप किसी का सहयोग नहीं कर सकते हैं , तो किसी के मनोबल को गिराने का कार्य कभी भी न करें । जहां तक हो सके मित्रवत भाव से सहयोग और व्यवहार करें , उसके मनोबल को ऊंचा उठाने की कोशिश करें । यदि उसके कार्य में कोई चूक या भूल हो गई है , तो उसे खूबसूरत अंदाज में सही सुझाव दें , जिससे उसे इस बात का एहसास हो सके कि मेरे साथ भी कोई सहयोगी और मार्गदर्शक के रुप में है ।
ऐसा कभी न कहें कि यह गलती या चूक जो तुमसे हुईं है वो इस लिए हुईं कि , तुमने अपने इस काम के बारे में न तो मुझे कभी बताया और न तो मुझसे कभी राय लेना उचित समझा , बल्कि यह कहें कि
कोई बात नहीं इसमें घबराने की आवश्यकता नहीं है । यह चूक और गलती तो अक्सर लोगों से हो ही जाती है । इसके समाधान का कोई रास्ता निकाला जाएगा । कोई समस्या ऐसी नहीं है कि जिसका समाधान न हो । आप निराश न हों , बल्कि प्रयास करते रहें ।

कोई टिप्पणी नहीं: