Translate

शनिवार, 29 मई 2021

फिरौन बादशाह । एक दौर ऐसा भी गुज़रा है

एक दौर ऐसा भी गुजरा है , जिस दौर में राज़ा , नवाब और बादशाह की हुकूमत हुआ करती थी ।
हिरन , मोर , तीतर , बटेर , और शुर्खाब के शिकार होते थे और उनसे तरह- तरह के स्वादिष्ट मीट पकवाये जाते थे ।
इसके लिए राजाओं के पास स्पेशल भंडारी और नवाब एवम बादशाहों के पास स्पेशल बावर्ची रक्खे जाते थे ।
अशर्फियों से दाल फ्राई होती थी । दांतों में फंसी हुई चीज़ को निकालने के लिए सोने की तिल्ली का इस्तेमाल किया जाता था ।
तीन सौ पैंसठ रानियां । कुछ लोगों के पास हजारों रानियां फिर उसपर से पट रानियां । एक का नंबर अगर अपने पति के साथ रात गुजारने का आ गया तो फिर साल भर बाद ही आएगा , लेकिन उनका क्या ? जिनके पास हजारों रानियां थीं । पता नहीं अपनी पुरी जिंदगी में दुबारा साथ रहने का अवसर आया होगा या नहीं ?
आज़ कहां हैं वो लोग ? कहां गया वो दौर ? एक वही बचा हुआ है । फिरौन बादशाह जिसे देख कर जिसके बारे में पढ़ कर यह लगता है , कि जो गुज़रे हुए दौर है , जो गुजरी हुई दास्तानें है , वो सही हैं , बनिस्बत इसके कि उन दास्तानें में किसी भी तरह का यदि परिवर्तन न किया गया हो ।

फिरौन को जिसने दुनियां में भेजा है , वही उनको आज़ भी दुनियां में क़ायम रक्खा है , और क़यामत ( प्रलय ) तक क़ायम रक्खेंगा ।
लेकिन आज़ उसकी हवेली , उसका राजदरबार , उसका सब कुछ लोगों ने ले लिया है । लावारिश लाश में परिवर्तित हो कर ठेले पर पड़ा हुआ है । पहले जिस म्युजिअम ने उसे रक्खा था , सुना है कि अब उसने भी म्युजिअम से बाहर निकाल दिया है ।
बेहतर होता कि उसे उसके राजदरबार में ही रक्खा जाता ताकि लोग उसका राजदरबार भी देखते ।
काश अगर उसके अंदर जान आ जाए तो वहां के लोग उसके गुलाम होंगे और उसकी बादशाहत पुनः क़ायम हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं होगा । मगर उसके देश में आज़ की हुकूमत को चाहिए कि उसकी हर एक चीज़ को महफूज़ रक्खें जिससे लोग उसे देखने के बाद उससे जुड़ी हुई उसकी हर चीज़ को देख सकें और उसके बारे में सोचें कि ऐसा उसके उसके साथ क्यूं हुआ ? , जिसकी वज़ह से उसकी मरी हुई शरीर को न पानी अपने अन्दर समाने देती हैं , न ज़मीन अपने अंदर दफनाने देती है और न तो आग उसे जला पाती हैं ।
फिरौन की कहानी बहुत लंबी है , मैं उनकी कहानी नहीं सुनाना चाहता हूं । अगर आप को इनके बारे में डिटेल जानना चाहते हैं तो नेट पर सर्च कर के देख और पढ़ सकते हैं । मैंने गुज़रे हुए दो चार पल को बताया है , वो सिर्फ इस लिए की बीते हुए दौर में और आज के दौर में थोड़ा नहीं , बहुत फासला है । वो दौर उसी तरह का था जिस तरह के लोग थे । आज दौर वैसा है , जैसे लोग हैं ।
बहुत सारे लोग अल्लाह के ताक़त पर नतमस्तक नहीं हैं ।लेकिन मैं तो पूरी तरह से हूं , सिर्फ एक फिरौन को देख कर नहीं बल्कि बहुत सारी बातें सुन कर और पढ़ कर ।
इस दुनियां में मरे हुए लोगों का गुजारा नहीं है , लेकिन फिरौन आज़ भी दुनियां में क्यूं है ? और ये (प्रलय) क़यामत तक ऐसे ही रहेगा । दुनियां में कोई ऐसी ताकत नहीं है कि फिरौन बादशाह के इस मृत्यु शरीर को खत्म कर दें ।
तुम्हारी ख्वाहिशें छोटी हो या बड़ी ।
तुम्हारे सपने छोटे हों या बड़े ।
इस दुनियां में तुम्हारे जीने की उम्र छोटी हो या बड़ी ।
तुम्हें वही मिलेगा और तुम वही करोगे जो अपने नसीब में लेकर आए हो ।

कोई टिप्पणी नहीं: