Translate

सोमवार, 4 जनवरी 2021

किसी के बारे में सोचने की जरूरत क्यों पड़ती है

किसी के बारे में सोचने की जरूरत क्यों पड़ती है ?
कोई गहरा नाता हो सकता है ।
बहुत गहरा लगाव हो सकता है ।
कोई जरूरत या काम हो सकता है , या कोई स्वार्थ हो सकता है। इसके बारे में पहले खुद को समझना चाहिए ।
आप के द्वारा किया गया कार्य आप के जीवन के साथ साथ रहता है और जीवन के बाद भी रहता है ।
हर इंसान के जीवन में एक या दो ऐसे लोग होते हैं । जिनके साथ आप अपने आप को बिल्कुल खुले रुप से रखते हैं ।अपनी हर परिस्थितियों पर विचार विमर्श करते हैं । जो आप के जीवन में आने वाली हर परिस्थितियों में आप के साथ कदम से कदम मिलाकर खड़े रहते हैं , और साथ चलते भी हैं । यह बिल्कुल निस्वार्थ होता है , बस एक लगाव , आपसी अपनत्व और कर्तव्यों के निर्वहन का गहरा बोध , जिसे अच्छी तरह से एक दूसरे को महसूस होता है ।सही ग़लत का ज्ञान होता है । क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है ? कि आप के साथ आप के जीवन में ऐसा कोई है ? ।
जब कि मनुष्य का मस्तिष्क पल प्रतिपल बदलता रहता है ।
आज आप के लिए कोई विशेष है , आज आप किसी के बारे में सोचते हैं , तो क्या आप के प्रति उसके विचार कल भी वैसे ही रहेंगे ? जैसा आज आप उसके लिए सोंच रहें हैं ।
मैंने आप से कहा है कि मनुष्य का मस्तिष्क पल प्रतिपल बदलता रहता है , क्यों कि इसमें विचारों का प्रवाह लगातार चलता रहता है । ऐसी परिस्थिति में भी यदि कोई व्यक्ति आप से निस्वार्थ लगाव बनाए रखता है तो उसे कभी आजमाने की या उसके लिए ग़लत सुननें की आवश्यकता नहीं है ।
अपने स्वार्थ सिद्धी के लिए किसी को न सोचें , क्यों की आप अपना स्वार्थ तो सिद्ध कर सकते हैं , लेकिन यह उसके जीवन के साथ भी रहेगा और जीवन के बाद भी रहेगा । ऐसा नहीं है कि सिर्फ उसी के साथ रहेगा , उसके माध्यम से बहुत दूर तक जाएगा , इसी लिए जीवन के बाद भी रहेगा ।
बहुत गहरा लगाव होना कोई ग़लत चीज नहीं है लेकिन किसी भी तरह के लगाव को स्वयं सोचना आवश्यक है , एक दम से अंधे हो जाना लगाव के रूप को बदल सकता है जिससे ऐसा नुकसान उठाना पड़ सकता है कि जिसकी भरपाई शायद जीवन भर में न हो पाए ।
किसी के बारे में सोचने के लिए मेरी समझ से पांच ही कारण होते हैं जैसे - 1- किसी के बारे में सुन कर ।
2- किसी के व्यवहार को देख कर ।
3- किसी के बारे में जान कर ।
4- किसी से अपने काम निकालने के लिए ।
5- किसी से अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिए ।
इसी पांच चीजों में मैं समझता हूं कि सारी चीज़ें समाहित होती हैं । इसका विश्लेषण आप स्वयं कर सकते हैं । मैं विश्लेषण करने की आवश्यकता नहीं समझता ।
किसी के बारे में सोचने की आवश्यकता क्यों पड़ती है , वो इन्हीं पांच बिन्दुओं में जाकर समाहित होती है ।
अगर आप चाहते हैं कि मैं इन पांच बिन्दुओं को विस्तार से बताऊं तो आप कभी भी कमेंट बॉक्स में जाकर मैसेज कर सकते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं: