Translate

बुधवार, 6 जनवरी 2021

मनोमस्तिस्क को विचलित कर देने वाली एक मानसिकता

इस दौर में , मनोमस्तिस्क को विचलित कर देने वाली , एक मानसिकता को मैं देख रहा हूं , कि लोग लोगों की जरूरतों को , मजबूरियों को , चाहतों को और सपनों को जानना चाहते हैं । इस को जानने के लिए बहुत क्लोज भी होना पड़े तो भी हो जाएंगे , ऐसा हर कार्य करेंगे जिससे आप को यह पूरी तरह से एहसास हो जाय कि इनसे बड़ा हमदर्द दूसरा हमारे लिए अब कोई और नहीं है । किसी के मन में क्या है । दिमाग में क्या चल रहा है । इस को जानने का कोई और आसान रास्ता नहीं है ‌। इस लिए इसमें अगर कुछ वक़्त भी बर्बाद करना पड़े तो भी लोग अपना समय निकाल कर वक़्त देते हैं । जानकारी ले लेने के बाद खामोशी साध लेते हैं । कभी कभी दूरी भी बना लेते हैं , मगर दूर रहते हुए भी  किसी न किसी माध्यम से आप के  गतिविधियों की जानकारी रखते हैं ।
यह दूरी कोई कारण दिखा कर तुरंत भी बनती है , और धीरे-धीरे भी बनती है । धीरे धीरे जो बनती है , उसमें तमाम कामों के झाम बताए जाते हैं । कभी कभी तो भावनात्मक बातों को भी कहा जाता है , कि अब ऐसे तो काम चलेगा नहीं आप के लिए ही मैं प्रयास कर रहा हूं । जिससे आप को ये लगे की हम दोनों के लक्ष्य एक ही हैं । इन बातों को सुनकर खुद को महसूस होता है, कि चलो कोई बात नहीं है । मैं तो अभी व्यस्थ हूं , या मजबूर हूं , लेकिन ये तो  लगा हुआ है ।
यह एक झांसा है । सच्चाई तो ये है कि वो अपना काम कर रहा है । अगर कहीं से कोई सोर्स आप का बन गया और आप ने अपने सपने को साकार कर लिया तो वो आप को ढूंढता हुआ आ जाएगा और ऐसा चिपकेगा कि जैसे पहले आप के दिल में घुसा था और सबसे बड़ा हमदर्द बन कर आप के दिलो-दिमाग पर राज किया था । और फिर यह कह कर दूरी बनाना शुरू कर दिया था , कि हम-दोनों के लक्ष्य तो एक ही हैं आप के पास समय नहीं है , या पैसा नहीं है तो क्या हुआ मैं आप के ही लक्ष्य को पाने का प्रयास कर रहा हूं जिसमें हम दोनों की भलाई है ।
अब वह अपने लक्ष्य को आप के द्वारा ही पूरा करेगा चाहे आप बर्बाद हो कर रोड पर क्यों न आ जाए इससे उसको कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है ।
अगर आप वहीं पड़े हैं । जहां थे तो सारी जिंदगी वहीं पड़े रहेंगे । परिवर्तित होते समय के अनुसार यदि ऐसा ही चांस उसको मिल गया और उसने अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लिया तो लौट कर फिर वो आप से मिलने नहीं आएगा , अगर अचानक कहीं मुलाकात हो गई , तो फिर मिलेंगे के साथ निकल लेगा और अगर समय रहा तो आप से वही बात करेगा जिससे यह झलक आएगी कि वो काफी परेशान है । आप चाह कर भी कुछ नहीं कह सकते ।
अगर आप से कोई काम लेना है , या आप के माध्यम से उसका कोई काम हो सकता है , तो आप को पहली मुलाकात में ऐसा कुछ नहीं बताएगा कि जिससे यह लगे कि अपनी जरूरत पड़ने पर आया है ।
आप से बहुत सारी बातों को करने के बाद आप के सपनों को , आप के जरुरतों को और आप के चाहतों को पुरा करने के लिए आप के सहयोग की बात करेगा जिससे लगेगा कि अब हम दोनों लोगों को साथ ही कम करना है ।
लेकिन ऐसा नहीं होगा वह आप के भावनाओं से खिलवाड़ करने आया है , अगर आप समझ गए तब भी दुखी होंगे और अगर नहीं समझे तो आप के सहयोग को लेकर अपना काम निकाल लेगा फिर अपना रास्ता पकड़ लेगा तब तो दुःखी होंगे न आप ।
अपने अंतर्मन की जिन चीजों को आप ने उससे शेयर किया था , वो आप की नीजी भावनाएं हैं । कभी कभी ऐसा भी होता है कि आप की नीजी भावनाओं को बिना आप से मिले , बिना आप के संपर्क में आए , बिना आप के क्लोज हुए भी जो लोग जान लेते हैं वे लोग भी आप से मिल सकते हैं , और ऐसे लोग जब मिलते हैं , तो वे डायरेक्ट आप की सारी बातों को अपने विचार के रूप में पेश करता है । ऐसे में आप को एहसास होता है , कि हम दोनों के विचार तो एक ही हैं । इस परिस्थिति में आप को उसके साथ जुड़ने में कोई दिक्कत नहीं महसूस होती , लेकिन चाहे ये व्यक्ति हो या वो 
दोनों आप के भावनाओं की बुनियाद पर ही खड़े हो कर , आप की भावनाओं से आप को ब्लैक मेल करेंगे , आप को कैश करेंगे , और आप की भावनाओं से खिलवाड़ करेंगे ।
बाद में आप सब कुछ समझ कर भी कुछ नहीं कर सकते ।
बेहतर होगा कि आप अपनी इच्छाओं को और उन तमाम चीजों को जो आप की अपनी नीजी सिक्रेसी है , उसे अपने अंतर्मन में ही रक्खें । अचानक पहली मुलाकात में ही अगर दो लोगों के विचार आपस में मिलते जुलते हैं , तो यह आश्चर्य जनक नहीं है । आश्चर्य जनक तो तब हो जाता है कि जब बिना सोचे ही विचार मिलते ही तुरंत भावनात्मक ( इम्मोशनली ) जुड़ जाना । यहां आप को थोड़ा समय खुद में विचार करने के लिए निकालना आवश्यक है । ये वो मुकाम है । जहां आप के फैसले ही आप के आबादी और बर्बादी के जिम्मेदार होंगे । किसी की भावनाओं से खिलवाड़ करना जिस्म से प्राण निकाल कर बेज़ान मुर्ती में परिवर्तित कर देने के बराबर होता है । जिसे मैं सिर्फ पाप ही नहीं बल्कि महा पाप समझता हूं । मेरा सुझाव - वादा तो किसी से कभी करो ही मत अगर करते हो तो वादे को नहीं बल्कि वादे की मर्यादा को तो बचाए रक्खो । 

कोई टिप्पणी नहीं: