Translate

बुधवार, 16 सितंबर 2020

मीडिया

फेसबुक , यूट्युब , ट्वीटर , इंस्टाग्राम , ब्लॉग आदि इत्यादि ये सब सोशल मीडिया है ।
इसपर सिर्फ एकाउंट या चैनल बना लेने से ही काम नहीं होत । सबसे पहले आप इस बत को सोंच ले कि आप किस मक़सद से आना चाहते हैं ।
समाज को अपने विचारों से एक नयी दिशा देना चाहते हैं समाज से कुछ सीखना चाहते हैं या समाज को भ्रमित कर के गंदा करना चाहते हैं ।
हर प्लेटफार्म पर लोग हैं और हर तरह के लोग हैं और सबको कुछ न कुछ बोलना है , कुछ न कुछ कहना है या कुछ न कुछ तो दिखाना ही है । 
हम क्या कर रहे हैं यह सही है या गलत कितने लोग देखते हैं इसका एक्सन रिएक्शन क्या है शायद इससे कुछ न लेना देना है और न कोई मतलब बस लगे पड़े हैं । यूटियुब पर भी बहुत सारे लोग हैं जो किसी न किसी चीज की जानकारी देने आते हैं कुछ दिन रहते हैं फिर अचानक गायब हो जाते हैं । कुछ लोग ऐसे भी हैं कि पुरी पुरी सीरीज दिखाते हैं जिसे स्टेप बाई स्टेप दो तीन विडियो में समझाया जा सकता है मगर समय खींचना पन्द्रह से बीस या और ज्यादा विडियो दिखवाने के बाद भी वे टिप्स एण्ड ट्रिक्स पुरे सही नहीं साबित होते विवर्स को दुखी होना पड़ता है ।
कुछ लोग अपनी विडियो को बूम कराने के लिए टाईटल कुछ और देते हैं अंदर मामले कुछ और होते हैं ।
ज्यादा दिन ऐसे लोग भी नहीं टिकते । कुछ ऐसे भी युट्युबर हैं जो टिप्स ऐन्ड ट्रिक्स या टेक्नीकल पर जानकारियां तो देते हैं मगर शायद वो प्रैक्टिकल में नहीं होते हैं ।
जानकारियां तो दे देते हैं मगर जब कोई उसे प्रैक्टिकल में लेता है तो कहीं न कहीं कोई न कोई प्राब्लम आ ही जाती है । जिसके समाधान के लिए बहुत सारे लोगों की विडियोज देखनी पड़ती हैं । हर रोज हर प्लेटफार्म पर लोग आ रहे हैं । हो सकता है कोई प्रैक्टिकल किया हुआ आए और सही जानकारी दे, वही टिकेगा जो सही होगा जिससे लोगों कि समस्याएं हल होंगी ।

कोई टिप्पणी नहीं: