Translate

रविवार, 20 सितंबर 2020

सपने

तुम्हारी हर चीज कैद की जा सकती है मगर तुम्हारी सोचो को इस दुनियां में कोई भी कैद नहीं कर सकता ।

अपने लिए सपने सभी संजोते हैं लेकिन 95% लोगों की पुरी जिंदगी कट जाती है लेकिन उनके सपने पूरे नहीं होते ।

1% ऐसे लोग हैं जिन्हें सपने देखने की जरुरत नहीं पडती क्यों कि उन्हें पैदा होने से पहले ही उनकी सोंचो से ज्यादा सब कुछ पहले ही बन चुका होता है ।

 1% ऐसे लोग हैं जिनके सपने में उनके अपनों का साथ होता है और ईश्वरीय सहायता भी प्राप्त होती है ।

1% ऐसे लोग हैं जिन्होंने धोखे से सब कुछ हासिल किये हुए होते हैं ।

2% ऐसे लोग हैं जो अपने सपने पूरे तो कर लेते हैं मगर         उसका सुख  और आनंद उनके किस्मत में नहीं होता मंजिल मिलते ही दुनियां छोड़ना पड़ता है ।

टोटल 5% लोग हुए जिनकी गिन्ती सफल व्यक्तियों में होती है बाकी के लोगों के सपने किसी के समझ में नहीं आते या लोग समझना नहीं चाहते या उसके ऊंचे खयालात और सोंचो से लोग मन ही मन जलन रखने लगते हैं ।
इस लिए साथ और सहयोग देने के बजाय हर मोड़ पर टांग खींचने के लिए अपनी पुरी उर्जा लगा देते हैं उन्हें इस बात की परवाह नहीं होती कि हर रहस्य का पर्दा एक दिन खुलता है ।
जीने के लिए किसी न किसी प्रकार के सपने का होना जरुरी है कम से कम इसी के रंगीन खयालों में लोग अपने ज़िन्दगी को आराम से या उसके आस पर काटते तो रहते हैं वरना बे मक़सद या बे वजह जिंदगी को काटना आसान नहीं बल्कि बे हद मुश्किल है ।
जो है उसे अपनाओ , जितना है उतने में अपने आप को संतुष्ट करना सीखो , इस बात को मानते हुए कि जो तुम्हारा है वो तुम्हारा ही रहेगा उससे कोई भी तुम्हें वंचित ( दुर ) नहीं कर सकता और जो तुम्हारा नहीं है वो सारी जिंदगी तुम्हारा नहीं होगा चाहे तुम कुछ भी कर ढालो ।

कोई टिप्पणी नहीं: