Translate

बुधवार, 23 सितंबर 2020

सलाहकार

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव लेकर आते हैं जिन से जिंदगी एक नया मोड़ लेकर सवर जाती है और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जिंदगी में ऐसी कुंडली मार के बैठ जाते हैं जो अच्छे खासे चलते हुए भाग्य को सही दिशा से उल्टी दिशा में बदल देते हैं और आप को एहसास भी नहीं होता जिससे जिंदगी बर्बाद हो जाती है ।
जब कुछ भी नहीं बचता और उनका मक़सद पुरा हो जाता है तो बड़े ही आसानी से आप की जिंदगी से निकल जाते हैं ।
ऐसे में आप को सोचना है कि सही क्या है और गलत क्या है । यह काम आसान नहीं है मगर परखने का प्रयास जरूर करें किसी पर आंख मूद कर विश्वास करना या कर लेना बहुत बड़ी नादानी होगी ।
आप को किसी सलाहकार की जरुरत नहीं है क्यों कि आप का कोई मंत्रिमंडल नहीं है और न तो कोई बहुत बड़ा बिजनेस की आप सलाहकार पालें , आप के पास भी दिल और दिमाग है । आप अपने दिमाग से सोचे दिल से मनन करें दिल जो कहे उसे करें ।
जिंदगी में सलाह की भी कभी कभी जरुरत पड़ती है । आप जो चाहते हैं उसमें आप से ज्यादा आगे कोई हो और कामयाब भी हो तो आप उनके पास बैठें और उनसे सलाह लें झोला छाप सलाहकार हर कदम पर मिलेंगे उनके चक्कर में कभी न पड़े ।
जिस चीज की सलाह लेना है यदि उस चीज का पारंगत व्यक्ति नहीं है तो घबराने की जरुरत नहीं है क्यों कि आप की योजना युनिक हो सकती है । अगर आप के दिमाग मे उपजी है तो थोड़ा और माइंड लगाएं उसका रास्ता भी उपजेगा क्यों कि जब भी कोई आविष्कार हुआ है तो वो अकेले ही हुआ है किसी सलाहकार ने नहीं किया है ।
हां यह अलग बात है कि कुछ कामों में टीम वर्क हुआ है मगर वह तब हुआ है जब पुरी टीम का लक्ष्य एक रहा है मगर दिमागी उपज तो सिर्फ एक की ही रही है । यानी की टीम के लोगों को भी उसकी आवश्यकता रही है । यहां सलाहकार वही हो सकता है जिसके दिमाग की उपज है ।यानी स्वयं में आप से बड़ा सलाहकार न कोई है और न कोई हो सकता है ।
अतः सतर्क रहें , सचेत रहते हुए अपने काम को अंजाम दे , जो आने वाले दिनों में भले ही किसी के लिए प्रेरणा न बने लेकिन किसी के जीने का सहारा तो जरुर बनेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं: