Translate

रविवार, 7 फ़रवरी 2021

प्रेस रिपोर्टर / सोशल मीडिया रिपोर्टर

प्रेस रिपोर्टर दैनिक अखबार के भी हैं । साप्ताहिक अखबार के भी हैं । महीने में एक बार निकलने वाले अखबार के भी हैं । इनको प्रेस से मिलता क्या है ?
मुझे लगता है यह बताने की जरूरत नहीं है । इनके संघर्ष को भी आप लोग देखते और जानते हैं ।
कभी कभी जान भी चली जाती है । कैमरे तोड़ दिये जाते हैं । मार भी खानी पड़ जाती है । यह काम पुरी इमानदारी से किया जाय तो बहुत जोखिम भरा भी है और जोखिम उठाना भी पड़ता है ।
जीवन में बहुत ज्यादा संघर्ष करने के बाद अगर सुरक्षित रहे और अगर मान्यता प्राप्त हो गई तो कुछ सुविधाएं मिल जाती हैं वर्ना कमाने के लिए तो किसी का होना ही पड़ता है । और आज रिपोर्टरस की क्या छवि है ? किस नजरिए से देखे जाते हैं , यह सभी को पता है ।
खैर एक रिपोर्टर और है जिसे सोशल मीडिया पर लोग देखते हैं ।
इन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती है । इनका कैमरा भी नहीं टूटता , मार भी नहीं पड़ती , न तो जोखिम ही उठाना पड़ता है । अपने बेडरूम में ही पड़े पड़े नेट से सारीे रिपोर्ट निकाल लेते हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर प्रसारित कर देते हैं ।
ऐसा लगता है , कि इनसे ज्यादा मेहनत कोई करता ही नहीं , इनसे ज्यादा जोखिम कोई उठाता ही नहीं ।
अपने न्यूज़ को क्लिक और बूम कराने के लिए बे वजह के अनाप-शनाप टाईटल भी डाल देते हैं ।
ऐसे में इनके चैनल के न्यूज़ क्लिक भी होते हैं और बूम भी कर जाते हैं , जिससे अच्छी कमाई भी होना शुरू हो जाती है । ये लोग फिल्ड वर्कर नहीं हैं और न तो फिल्ड का कोई अनुभव होता है ये लोग सिर्फ कांपी पेस्टर हैं ।
न्यूज़ को कांपी कर के पेस्ट कर देना और ज्यादा कुछ करेंगे तो आवाज़ भी डाल देंगे , ऐसे लोग भ्रमित भी करते हैं ।
भारत में बढ़ते एंड्रॉयड , स्मार्टफोन एक अलग ट्रैंड पकड़ता जा रहा है । हर वर्ग हर आयु के लोगों की आवश्यकता बनती जा रही है , जिसमें कुछ न कुछ तो लोगों को देखना ही है । इसी में क्रियेटर्स भी हैं और वीवर्स भी ।
अखबार के रिपोर्टर की छवि जैसे दिन ब दिन गिरती जा रही है उसी तरह सोशल मीडिया के रिपोर्टर की भी चालाकियां लोगों की समझ में आती जा रहीं हैं । ऐसा नहीं है कि बाग के बाग ही कोपलासी हो गये हों , कुछ पत्रकार आज़ भी हैं जो अपने वसूलों से समझौता नहीं करते , वैसे ही कुछ सोशल मीडिया पर न्युज चैनल भी हैं , जो बंद भले हों जाय मगर कांपी पेस्ट नहीं कर सकते और न तो फेंक हेडिंग डालते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं: